Tuesday, May 21, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » घटते हुए जलस्तर को वर्षा जल संरक्षण एवं वृक्षारोपण द्वारा ही पूरा किया जा सकता है-डीएम

घटते हुए जलस्तर को वर्षा जल संरक्षण एवं वृक्षारोपण द्वारा ही पूरा किया जा सकता है-डीएम

वृक्षारोपण की बैठक लेती डीएम साथ में सीडीओ

वृक्षारोपण के लिए जनपद को मिला है 40 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य
फिरोजाबाद, एस. के. चित्तौड़ी। जिलाधिकारी नेहा शर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में वृक्षारोपण कार्यक्रम को सफल बनाए जाने के उद्देश्य से बैठक संपन्न हुयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सभी विभागों को लक्ष्य आवंटित करते हुए निर्देश दिए कि पूरी तत्परता के साथ कार्यक्रम को सफल बनाये। उन्होंने बताया कि जनपद में सामाजिक वानिकी अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि जनपद का अधिकांश हिस्सा डार्क जोंन में आता है। घटते हुए जलस्तर को वर्षा जल संरक्षण एवं वृक्षारोपण द्वारा ही पूरा किया जा सकता है।
जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने बताया जनपद में इस वर्ष चालीस लाख पेड़ों का लक्ष्य मिला है जिनमे से 9 लाख 82 हजार वृक्ष वन विभाग द्वारा लगाये जायेगे। उन्होंने यह भी बताया कि 6 लाख 48 हजार वृक्ष मनरेगा द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में लगाये जायेगे। माध्यमिक शिक्षा विभाग एक लाख तीस हजार वृक्ष स्कूलों के माध्यम से लगवाएगा। जिलाधिकारी ने डीएफओ को निर्देश दिए कि उद्योग विभाग, एफएसडीए, लोक निर्माण विभाग, सिचाई विभाग एवं अन्य विभागों को दिए गये लक्ष्य को भी निर्धारित कराकर नियमित मानीटर करें। इसके साथ साथ समाज कल्याण विभाग के आश्रम पद्धति विद्यालय में वृक्षारोपण कराया जाएगा। जिलाधिकारी ने उपनिदेशक कृषि को निर्देश दिए कि किसानों को भी अधिक से अधिक वृक्षारोपण के लिए प्रेरित किया जाए। साथ ही फसल ऋण मोचन योजना का लाभ प्राप्त कर चुके किसान निश्चित रूप से अपने खेत में दो दो पेड़ अवश्य लगाए । इसके साथ अन्य योजनाओं से लाभान्वित कृषक भी स्वेच्छा से अपने खेतों में पेड़ लगाए। जिलाधिकारी ने उपनिदेशक कृषि को अपने अधीनस्थ स्टाफ से इसकी मानिटरिंग कराते हुए आख्या दिए जाने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद के चार गाँवों में वृहद रूप से वृक्षारोपण किये जाने के लिए चयनित किया गया है। इनमे बदनपुर में 10 हेक्टेयर, गोपालपुर में 10 हेक्टेयर, नगला गोशा में 10 हेक्टेयर और झापरा में 5 हेक्टेयर में कुल सत्तर हजार पेड़ लगाये जायेगे। जिलाधिकारी ने वन विभाग के अधिकारीयों को निर्देश दिए कि वृक्षारोपण कार्यक्रम के लाये आवश्यक वृक्ष एवं अन्य प्रबंध समय से पूर्ण कर ले। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी नेहा जैन ने सभी अधिकारीयों को वृक्षारोपण के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि इस अभियान में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लें। उन्होंने बताया कि जनपद में शुद्ध हवा और स्वच्छ जल के लिए यह अभियान सामाजिक रूप से योगदान करने का एक बड़ा अवसर है। उन्होंने आम जनता से भी अपील की है कि आने वाली पीढ़ियों को स्वच्छ एवं सुन्दर हरा भरा वातावरण देने के लिए आज हम सभी को जागकर अपनी आत्मप्रेरणा से अभियान में बढ़ चढ़ कर प्रतिभाग करना होगा बैठक के दौरान जिला विकास अधिकारी अरविन्द चंद्र जैन, जिला विद्यालय निरीक्षक डा रितु गोयल, डीएफओ, एक्सइएन पीडब्ल्यूडी श्रीराज, सहित सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।